RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal : बैंको मैं पड़े लावारिश पैसो का पता लगाना हुआ आसान

RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal

UDGAM पोर्टल: RBI की घोषणा के अनुसार, बैंक अपनी वेबसाइटों पर लावारिस जमाओं की एक सूची पोस्ट कर रहे हैं। इन्हें बनाने के लिए जमाकर्ताओं और लाभार्थियों के लिए डेटा को बेहतर और अधिक संपूर्ण बनाने के लिए, RBI ने एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने का निर्णय लिया।

 

UDGAM प्लेटफ़ॉर्म: RBI वृद्धिशील पहल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की हालिया घोषणा के अनुसार, बैंकों ने अपनी वेबसाइटों पर निष्क्रिय खातों की एक लंबी सूची पोस्ट करना शुरू कर दिया है। ताकि इसकी पहुंच और दृश्यता बढ़ाई जा सके मतदाताओं और लाभार्थियों के डेटा के लिए, RBI ने एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने का निर्णय लिया। इस पहल का उद्देश्य लाभार्थियों और गारंटी के लाभार्थियों को प्रदान की गई जानकारी की उपलब्धता और पूर्णता को बढ़ावा देना है।

RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal : बैंको मैं पड़े लावारिश पैसो का पता लगाना हुआ आसान
RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal : बैंको मैं पड़े लावारिश पैसो का पता लगाना हुआ आसान Pic By X

 

UDGAM पोर्टल: आरबीआई की पहल बढ़ाने के लिए

नवीनतम सूचना के अनुसार, आरबीआई द्वारा जारी अपडेट के अनुसार बैंक अब अपनी वेबसाइटों पर सुनसान खातों की व्यापक सूची प्रकाशित कर रहे हैं। इस डेटा की दृष्टि और पहुंच को बेहतर और व्यापक बनाने के लिए, आरबीआई ने एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म तैयार करने का निर्णय लिया है। इस पहल का उद्देश्य जमाकर्ताओं और लाभार्थियों को सुसंगत ढंग से विभिन्न बैंकों में उनके अनक्लेम्ड जमा खातों की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है।

 

6 अप्रैल, 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक ने विकासप्रिय और नियामक नीतियों के बारे में एक घोषणा के हिस्से के रूप में एक केंद्रीकृत वेब प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य अपने अनक्लेम्ड जमा खातों का पता लगाना है। यह पोर्टल सहायक संस्थानों, आरआईबीआईटी और आईएफटीएएस की सहयोग से विकसित किया गया है। वर्तमान में, ग्राहक पोर्टल पर सुनसान जमा खातों की जानकारी सात बैंकों में उपलब्ध है।

 

यहाँ दिए गए केंद्रीकृत वेब पोर्टल पर सूचीबद्ध बैंकों की जानकारी है:

भारतीय स्टेट बैंक
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
पंजाब नेशनल बैंक
सिटीबैंक
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

शेष बैंकों के लिए  सुविधा 15 अक्टूबर 2023 तक शुरू होगी।

“अनक्लेम्ड डिपॉजिट” क्या होते हैं? “अनक्लेम्ड डिपॉजिट” या लावारिश जमा वे खाते होते हैं जिनमें पैसे 10 साल से अधिक समय से उपयोग नहीं हुए हैं या ऐसे खातों में जिनमें 10 वर्षों तक कोई भुगतान नहीं किया गया है।

 

 

Leave a Comment