Jammu-Kashmir:: ‘1949 में नेहरू, 2023 में एलजी’, महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर की दो तस्वीरें साझा की, 75 साल के अंतर पर टांगे गए तंज।

Jammu-Kashmir: ‘1949 में नेहरू, 2023 में एलजी’, महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर की दो तस्वीरें साझा की, 75 साल के अंतर पर टांगे गए तंज।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने स्वतंत्रता दिवस से पहले दो तस्वीरें साझा की हैं, जिनसे वह कश्मीर की वर्तमान परिस्थितियों पर ताना मार रही हैं। महबूबा मुफ्ती ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जो दो तस्वीरें साझा की, उनमें पहली तस्वीर में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की छवि है, जबकि दूसरी तस्वीर रविवार (13 अगस्त) को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर से बॉटैनिकल गार्डेन तक हर घर तिरंगा यात्रा में शामिल मनोज सिन्हा की है।

रविवार को, जम्मू-कश्मीर (यूटी) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर से बॉटैनिकल गार्डेन तक हर घर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया, जिसमें वे हरी झंडी लेकर प्रमुख रैली का नेतृत्व करते हुए नजर आए। इस महत्वपूर्ण समय में एलजी मनोज सिन्हा ने तिरंगा हाथ में लिए और रैली को मार्गदर्शन किया, साथ ही उनके साथी लोग भारत माता की जय के नारों के साथ आगे बढ़ रहे थे।

पीटीआई के मुताबिक, सिन्हा ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि “उन लोगों को अब समझ में आ गया होगा जिन्होंने पहले कहा था कि जम्मू-कश्मीर में तिरंगा उठाने वाले कोई नहीं बचेगा।” यह घटना दिखाती है कि जम्मू-कश्मीर के युवा भी अपने राष्ट्रीय ध्वज के प्रति उतना ही समर्पित हैं, जितने किसी भी अन्य क्षेत्र के लोग।

75 साल की दो तस्वीरों की तुलना ( 1998 से लेकर 2023तक का सफर )

पीडीपी चीफ ने इसी कार्यक्रम की छवि में पंडित नेहरू की तस्वीर की तुलना की है। मुफ्ती ने व्यक्त किया कि 1949 में प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू श्रीनगर के लाल चौक पर उत्साही कश्मीरियों के बीच तिरंगे के साथ खड़े थे। हालांकि, 2023 में एलजी प्रशासन उसी राष्ट्रीय ध्वज को सुरक्षा कर्मियों से घिरा हुआ दर्शाया जा रहा है।

Jammu-Kashmir:: '1949 में नेहरू, 2023 में एलजी', महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर की दो तस्वीरें साझा की, 75 साल के अंतर पर टांगे गए तंज।
Jammu-Kashmir:: ‘1949 में नेहरू, 2023 में एलजी’, महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर की दो तस्वीरें साझा की, 75 साल के अंतर पर टांगे गए तंज।
Image Credit By X

 

महबूबा मुफ्ती ने 75साल पहले पंडित नेहरू की तस्वीर साझा की है, जिस पर दी गई जानकारी के अनुसार यह फोटो नवम्बर 1949 की है, जब प्रधानमंत्री नेहरू कश्मीर के लाल चौक पर अपने पहले महत्वपूर्ण भासन का संबोधन किया था। उनके भाषण के दौरान, देश के पहले प्रधानमंत्री ने यह वादा किया था कि भारत कभी भी कश्मीर को झुकने नहीं देगा और भारतीय सेना तब तक संघर्ष करेगी, जब तक कि कश्मीर से आखिरी आक्रमणकारी को निकाल दिया नहीं जाता।

 

Leave a Comment